कंडोम (निरोध) के नाम, प्रकार और उपयोग – Types Of Condoms In Hindi

कंडोम (निरोध) के नाम, प्रकार और उपयोग – Types Of Condoms In Hindi


कंडोम (निरोध) के नाम, प्रकार और उपयोग - Types Of Condoms In Hindi

Types Of Condoms In Hindi: कंडोम का उपयोग आपके लिए मजेदार अनुभव हो सकता है। विभिन्‍न आकार और ब्रांडों के साथ कंडोम के कई  प्रकार बाजार में उपलब्‍ध हैं। लेकिन इसका उपयोग आपके यौन अनुभव को प्रभावित कर सकता है। कंडोम का उपयोग एक अच्‍छी आदत है, लेकिन कई बार कंडोम के उपयोग का उद्देश्‍य अलग-अलग हो सकता है। कुछ लोग गर्भनिरोधक के लिए कंडोम का उपयोग करते हैं तो कुछ लोग यौन सुख की प्राप्‍ति के लिए।
आज कल कंडोम के इतने प्रकार मौजूद हैं कि इनका चुनाव करना मुश्किल होता है। यदि आप गर्भावस्‍था या एसटीडी सुरक्षा के लिए कंडोम का उपयोग करते हैं तो कंडोम के लेवल को जरूर पढ़ें कि क्‍या उन उद्देश्‍यों के लिए एफडीए द्वारा अनुमोदित किया गया है या नहीं, साथ ही उनकी एक्‍सपायरी डेट का भी ध्‍यान रखें। इस लेख में आज आप जानेगें कंडोम के प्रकार जो आपके उद्देश्‍य और उपयोग में आपकी मदद करेंगें।
1. निरोध (कंडोम) चुनते समय याद रखें – When choosing a condom remember in Hindi
2. कंडोम के नाम, प्रकार और उपयोग – Types of Condom in Hindi
  • अंधेरे में चमकने वाले कंडोम – Glow-in-the-Dark Condoms in Hindi
  • टिंगलिंग प्‍लेजर कंडोम – Tingling Pleasure Condoms in Hindi
  • गुदगुदाने वाला कंडोम – French Ticklers Condoms in Hindi
  • सेंसिस कंडोम के साथ क्विकस्ट्रिप्‍स – Sensis Condoms With QuikStrips in Hindi
  • किस ऑफ़ मिंट कंडोम – Kiss of Mint Condoms in Hindi
  • प्‍लेजर-सेप्‍ड कंडोम – Pleasure-Shaped Condoms in Hindi
  • रंगीन कंडोम – Colored Condoms in Hindi
  • स्‍टड या टेक्‍चर्ड कंडोम – Studded or Textured Condoms in Hindi
  • वार्मिंग कंडोम – Warming Condoms in Hindi
  • फ्लेवर कंडोम का उपयोग – Flavored Condoms in Hindi
  • खाये जाने वाले कंडोम – Edible Condoms in Hindi
  • लेटेक्‍स कंडोम – Latex Condoms in Hindi
  • गैर लेटेक्‍स कंडोम – Non-Latex Condoms in Hindi
  • महिला कंडोम – Female Condoms in Hindi
  • एक्स्ट्रा टाइम कंडोम – Extra time condom in hindi
  • लैम्‍बस्क्नि कंडोम – Lambskin Condoms in Hindi
  • पतले कंडोम – Thin Condoms in Hindi
  • रिब्‍ड कंडोम – Ribbed Condoms in Hindi
  • कंडोम वाइब्रेटिंग – Vibrating condoms in Hindi
  • अतिरिक्‍त सुरक्षा वाले कंडोम – Extra Safe condoms in Hindi
  • इन्हेंसड परफॉरमेंस कंडोम – Enhanced performance in Hindi
  • कंडोम और शुक्राणुनाशक – Spermicidal in Hindi
  • कंडोम और चिकनाई – Lubricated in Hindi

निरोध (कंडोम) चुनते समय याद रखें – When choosing a condom remember in Hindi

निरोध (कंडोम) चुनते समय याद रखें – When choosing a condom remember in Hindi
आप जानते हैं कि यौन सुख मानव जीवन का प्रमुख हिस्‍सा होता है, जो कि प्रजनन के लिए अतिमहत्‍वपूर्ण है। लेकिन कभी-कभी यौन सुख को बढ़ाने के लिए उपयोग किये जाने वाले कंडोम आपके आनंद को कम कर सकते हैं अगर इनका सही तरीके से चुनाव न किया जाये तो। आज बाजार में कंडोम के बहुत से प्रकार मौजूद हैं जो कि विभिन्‍न आकार और ब्रांड के होते हैं। किसी कंपनी या ब्रांड का नाम ही सब कुछ नहीं है। कंपनियां मार्केटिंग पर लाखों रूप खर्च करती हैं ताकि लोग बिना इसकी गुणवत्‍ता समझे इसका उपयोग करें। कंडोम का चुनाव करते समय इन बातों का ध्‍यान रखें :
  • यदि कंडोम ज्‍यादा तंग (too tight) होते हैं तो वे यौन संबंध बनाने के दौरान फट सकते हैं।
  • यदि वे बहुत ही ढीले हैं तो वे अतिरिक्‍त घर्षण के कारण फिसल सकते हैं या फट सकते हैं।
  • आप कंडोम लेते समय इसकी पैंकिग और समाप्ति तिथि पर ध्‍यान दें।
  • यह भी सुनिश्चित करें कि यह सभी मापदंडों के अनुसार ठीक है या नहीं।
  • यह आपकी एसटीडी सुरक्षा के लिए अनुकूल है या नहीं।
आइए जाने उपलब्‍ध कंडोम के प्रकार क्‍या हैं, और इनका लाभ किस प्रकार लिया जा सकता है।
(और पढ़े – कंडोम के बिना सेक्स करने के फायदे और नुकसान…)

कंडोम के नाम, प्रकार और उपयोग – Types of Condom in Hindi

कंडोम के नाम, प्रकार और उपयोग – Types of Condom in Hindi
अपने विशेष आकार, गुण और उपयोगिता के आधार पर बाजार में कई प्रकार के कंडोम मौजूद हैं। हम में से अधिकतर लोग कंडोम के प्रकार को नहीं जानते हैं और सामान्‍य रूप से दुकानदार जो भी पैकिट देता है उसे खरीद लेते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्‍योंकि इस लेख को पढ़ने के बाद आप कंडोम के प्रकारों को जान लेगें जो अपके यौन सुख को बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं और आपको नया अनुभव प्रदान करते हैं। आइए जाने कंडोम के प्रकार :

अंधेरे में चमकने वाले कंडोम – Glow-in-the-Dark Condoms in Hindi

कम रोशनी में चमकती हुई चीज बहुत ही अच्‍छी लगती है। अंधेरे में चमकने वाले कंडोम बहुत ही आनंददायक होते हैं। बहुत से ब्रांड भी एफडीए- गर्भावस्‍था और एसटीडी (Pregnancy and STDs) को रोकने में मदद करते हैं। आप इन कंडोम को कम से कम 30 सेकंड के लिए तेज प्रकाश में रखें ताकि यह अंधेरे में चमक सके। ये आमतौर पर सुरक्षित होते हैं और तीन परत में बने होते हैं। आंतरिक और बाहरी परत में नियमित लेटेक्‍स (Latex) होता है जबकी तीसरी परत में एक सुरक्षित वर्णक होता है जो चमकता है इसे दो लेटेक्‍स परतों (Latex layers) के बीच सील कर दिया जाता है। इस प्रकार के कंडोम का उपयोग आपके यौन सुख को और अधिक बढ़ा सकता है।
(और पढ़े – एसटीडी रोग लक्षण, प्रकार और बचाव के तरीके, जानकर आप भी हो जाये सावधान! )

टिंगलिंग प्‍लेजर कंडोम – Tingling Pleasure Condoms in Hindi

यौन संबंध बनाते समय दोनों सहभागियों को अतिआनंद प्राप्‍त करने में टिंगलिग प्‍लेजर कंडोम का उपयोग किया जाता है। दोनों पाटर्नस् को तेज झुनझुनी (tingling) और यौन सुख का अनुभव कराने के लिए टिंगलिंग प्‍लेजर कंडोम तैयार किए जाते हैं। ड्यूरेक्‍स के टिंगल ब्रांड कंडोम में सुरक्षित पहाड़ी पुदीना, झुनझुनाहट वाले स्‍नेहक (Spearmint Tingling Lubricant) हल्‍की खुशबू के साथ मौजूद रहता है जो सेक्‍स के मजे को और अधिक बढ़ाता है।
(और पढ़े – कहीं आप भी तो नहीं करते सेक्स के दौरान दो कंडोम का उपयोग…)

गुदगुदाने वाला कंडोम – French Ticklers Condoms in Hindi

टिकलर कंडोम (Tickler condoms) में  मुलायम रबड़ या मुलायम जेली से बनी नोक होती है। ये कंडोम विभिन्‍न प्रकारों में उपलब्‍ध होते हैं जैसे कि इन कंडोम में गांठ, उभार और लकीरें होती हैं जो योनि की भीतरी दीवारों को गुदगुदी द्वारा उत्‍तेजना प्रदान करते हैं।
चूंकि ये नवीनतम कंडोम हैं, इसलिए ये गर्भावस्‍था या बीमारी (pregnancy or disease) की रोकथाम नहीं करते हैं। इनका उपयोग उन लोगों द्वारा किया जा सकता है जहां महिला हर्मोनल (hormonal) या स्‍थाई जन्‍म नियं‍त्रण विधि का उपयोग कर रही हैं। यदि वे ऐसा नहीं करती हैं तो गर्भावस्‍था संरक्षण सुनिश्चित करने के लिए पुरुष साथी द्वारा टिकलर कंडोम के नीचे एक नियमित कंडोम (regular condom) पहना जा सकता है।
(और पढ़े – गर्भनिरोधक के सभी उपाय और तरीके…)

सेंसिस कंडोम के साथ क्विकस्ट्रिप्‍स – Sensis Condoms With QuikStrips in Hindi

सेंसिस कंडोम के साथ क्विकस्ट्रिप्‍स - Sensis Condoms With QuikStrips in Hindi
लूब्रिकेटेड और लेटेक्‍स से बना सेंसिस कंडोम (Sensis Condoms) 50 वर्षो में पहली नई एफडीए-अनुमोदित कंडोम प्रौद्योगिकी का प्रतिनिधित्‍व करता है। इन कंडोम में क्विकस्ट्रिप्‍स हैं जो पुल-ऑफ टैब की तरह काम करते हैं। वे कंडोम को पहने में आपकी मदद करते हैं। यह उन पुरुषों के लिए फायदेमंद होता है जो कंडोम को पहनने में गड़बड़ी करते है जो कंडोम विफलता का कारण बनता है।
जब सेंसिस कंडोंम (Sensis condoms) को पैकिट से बाहर निकाला जाता है तो कंडोम के ऊपरी हिस्‍से में पुल-डाउन स्ट्रिप्‍स के छिद्रित सिरे दिखाई देते हैं। आप इनकी सहायता से कंडोम को नीचे खीच सकते हैं और आसानी से कंडोम पहन सकते हैं। ये कंडोम माइक्रो-डॉट रिब्‍ड (micro-dot ribbed) विकल्‍प में उपलब्‍ध हैं।
(और पढ़े – कंडोम को निकालने का सही तरीका…)

किस ऑफ़ मिंट कंडोम – Kiss of Mint Condoms in Hindi

मिंट कंडोम स्फूर्तिदायक (Invigorating) होते हैं। लाइफस्‍टाइल ब्रांड मिंट कंडोम उपलब्‍ध कराता है। गैर-स्‍नेहक (non-lubricated) कंडोम एक पाउडर के साथ लेपित होता है जो एक मीठा पुदीने की तरह स्‍वाद (spearmint taste) प्रदान करता है। ट्रस्‍टेक्‍स मिंट कंडोम हरे होते हैं और चीनी मुक्‍त फार्मुले से बने होते हैं। मिंट कंडोम सुरक्षित मौखिक सेक्‍स के लिए पसंदीदा हैं और वे गर्भावस्‍था संरक्षण के लिए भी एफडीए-अनुमोदित हैं। ये कंडोम औसत आकार से थोड़ी बड़े होते हैं और थोड़ा गुब्‍बारे की तरह होते हैं।
(और पढ़े – ओरल सेक्स क्या होता है करने के तरीके, फायदे और नुकसान…)

प्‍लेजर-सेप्‍ड कंडोम – Pleasure-Shaped Condoms in Hindi

अपनी मर्जी के आकार वाले कंडोम के पीछे विचार यह है कि वे बढ़े हुए लिंग पर थोड़े ढ़ीले होते हैं जो अधिक घर्षण की अनुमति देते हैं क्‍योंकि अतिरिक्‍त लेटेक्‍स लिंग की नोक पर तंत्रिका को उत्‍तेजित (stimulates) करता है।
कुछ कंडोम जैसे ट्रोजन ट्विस्‍टेड, एक घुमावदार आकार भी पेश करते हैं जो अधिक जोरदार कार्रवाई को अनुमति देता है। इस प्रकार के डिजाइन लिंग की नोक को उत्‍तेजित करता है। यह महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए संवेदनशीलता (sensitivity) को बढ़ता है।
(और पढ़े – फर्स्ट टाइम सेक्स टिप्स महिला और पुरुष दोनों के लिए…)

रंगीन कंडोम – Colored Condoms in Hindi

रंगीन कंडोम - Colored Condoms in Hindi
आज बाजार में कंडोम लगभग सभी रंगों में उपलब्‍ध हैं। आप तीन रंगों वाले बाले कंडोम भी प्राप्‍त कर सकते हैं जिनमें विभिन्‍न देशों के राष्‍ट्रीय रंग शामिल हैं। आप दो रंगों बाले कंडोम भी ढूंढ सकते हैं, जो छुट्टियों के दौरान उपयोग करने में मजेदार हो सकते हैं जैसे कि हेलोवीन के लिए काले और नारंगी, क्रिसमस के लिए लाल और हरा आपके वेलेंटाइन के लिए गुलाबी और लाल।
कई रंग बाले कंडोम एफडीए-गर्भावस्‍था और यौन संक्रमित बीमारियों की रोकथाम के लिए अनुमोदित हैं, इसलिए इन कंडोम के लेबल को विशेष रूप से पढ़ना आवश्‍यक है।
(और पढ़े – सबसे कॉमन योन संचारित रोग एसटीडी के लक्षण – पुरुषों और महिलाओं में…)

स्‍टड या टेक्‍चर्ड कंडोम – Studded or Textured Condoms in Hindi

महिलाओं और पुरुषों दोनों को खुशी को बढ़ाने के लिए इस प्रकार के कंडोम का निर्माण किया गया है। इस प्रकार के कंडोम के शुरुआत में पसलियों के आकार के दो उभार होते हैं, जो महिलाओं के लिए सही स्‍थान पर उत्‍तेजना को बढ़ाते हैं। और इसी प्रकार के अन्‍य कंडोमों में ऐसे सैकड़ों उभार होते हैं जो महिला और पुरुषों के आनंद को बढ़ाने में मदद करते हैं।
इस प्रकार के कंडोम पुरुषों के आराम को बढ़ाते हैं और उनके जननांग को उत्‍तेजित रखने में मदद करते हैं।
(और पढ़े – महिलाएं सेक्स के दौरान पुरुषों से क्या चाहती है…)

वार्मिंग कंडोम – Warming Condoms in Hindi

उत्‍तेजना (Sensation) को बढ़ाने में मदद करने के लिए गर्म कंडोम मदद करता है जो पतली लेटेक्‍स से बना होता है। वे आमतौर पर एक वार्मिंग स्‍नेहक होते हैं जो शरीर में प्राकृतिक नमी द्वारा सक्रिय होते हैं और यौन संभोग के दौरान गर्म होता है। गर्म संवेदना दोनों भागीदारों के लिए खुशी बढ़ाने में मदद करती है।
(और पढ़े – कंडोम के इस्तेमाल से होने वाले नुकसानों से रहें सावधान…)

फ्लेवर कंडोम का उपयोग – Flavored Condoms in Hindi

फ्लेवर कंडोम का उपयोग - Flavored Condoms in Hindi

कई कंडोम ब्रांड दावा करते हैं कि उनके कंडोम में विशेष स्‍वाद (flavor) और उत्‍तेजना बढ़ाने वाली खुशबू (tantalizing aromas) होती है। इन फ्लेवरों को कंडोम के ऊपर लेपित किया जाता है। आपको इन कंडोम में पुदीना, अंगूर, नारंगी, स्‍ट्रॉबेरी, केला, बबलगम, चॉकलेट, वेनिला और कोला जैसे फ्लेवर प्राप्‍त हो सकते हैं। कभी कभी इनके फ्लेवर रंगों से मेल खाते हैं जैसे पीले रंग के लिए नारंगी और स्‍ट्रॉबेरी के लिए लाल रंग।
इन प्रकार के कंडोम मौखिक सेक्‍स में उपयोग किये जाते है। इन कंडोमों को एफडीए-शक्ति और सुरक्षा के लिए अनुमोतिद हैं। यदि आप योनि सेक्‍स के लिए इन कंडोम का उपयोग करना चाहिते हैं तो सुनिश्चित करें कि ये चीनी मुक्‍त (sugar-free) हैं। चीनी युक्‍त कंडोम आपकी योनि में संक्रमण का खतरा बढ़ा सकते हैं।
(और पढ़े – योनी में खुजली, जलन और इन्फेक्शन के कारण और घरेलू इलाज…)

खाये जाने वाले कंडोम – Edible Condoms in Hindi

खाद्य कंडोम आमतौर पर चार के पैक में उपलब्‍ध होते हैं और विभिन्‍न प्रकार के स्‍वादों में उपलब्‍ध होते हैं। इन कंडोम पर इन फ्लेवर को फैलाया जाता है और फिर इन्‍हें खाया जाता है। खाद्य कंडोम केवल नवीनता के उपयोग के लिए हैं, वे गर्भावस्‍था या यौन संक्रमण बीमारियों के वि‍रूध किसी प्रकार की सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं।
(और पढ़े – जल्द ही आने वाला है दुनिया का पहला पुरुष गर्भनिरोधक जेल, कैसे करेगा काम जाने पूरी जानकारी…)

लेटेक्‍स कंडोम – Latex Condoms in Hindi

लेटेक्‍स कंडोम सबसे व्‍यापक रूप से उपलब्‍ध होते हैं और अन्‍य कंडोम की अपेक्षा सस्‍ते होते हैं। लेटेक्‍स कुछ पेड़ों में पाया जाने वाला प्राकृतिक रबड़ (natural rubber) है। लगभग सभी पुरुष कंडोम लेटेक्‍स से बने होते हैं। लेकिन सावधान रहें लेटेक्‍स तेल आधारित ल्‍यूब से क्षतिग्रस्‍त हो सकते हैं, इसलिए लेटेक्‍स कंडोम के साथ तेल आधारित स्‍नेहक जैसे बच्‍चों के तेल वैसी‍लीन, नारियल तेल  या बॉडी लोशन (body lotion) आदि का उपयोग नहीं करना चाहिए।
(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

गैर लेटेक्‍स कंडोम – Non-Latex Condoms in Hindi

लेटेक्‍स एलर्जी वाले लोगों के लिए गैर-लेटेक्‍स कंडोम एक बेहतरीन विकल्‍प है। कुछ लोग उन्‍हें पसंद करते हैं क्‍योंकि वे लेटेक्‍स कंडोम से अलग अनुभव चाहते हैं। गैर-लेटेक्‍स कंडोम की कई अलग-अलग किस्‍में हैं।
(और पढ़े – एलर्जी लक्षण, बचाव के तरीके और घरेलू उपचार…)

महिला कंडोम – Female Condoms in Hindi

महिला कंडोम - Female Condoms in Hindi
इस कंडोम का उपयोग महिलाओं द्वारा किया जाता है, जिसे डालने योग्‍य (Insertable) कंडोम कहा जाता है। इसे मादा कंडोम या एफसी 2 भी कहा जाता है। ये पहनने योग्‍य या पुरुष कंडोम का विकल्‍प है। डालने योग्‍य कंडोम अवांछित गर्भावस्‍था और एचआईवी सहित एसटीआई के प्रसार को रोकने के लिए बाधा के रूप में कार्य करता है। ये कंडोम गैर-लेक्‍टेस हैं और नाइट्रिल (nitrile) से बने होते हैं। इन्‍हें योनि या गुदा के अंदर डाला जा सकता है।
(और पढ़े – फीमेल कंडोम का उपयोग और उससे जुड़े 10 fact के बारे में…)

एक्स्ट्रा टाइम कंडोम – Extra time condom in hindi

ड्यूरेक्स एक्स्ट्रा टाइम कंडोम विशेष रूप से क्लाइमेक्स में देरी के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इन कंडोम में एक विशेष क्लिमेक्स नियंत्रण स्नेहक (climax control lubricants) होते हैं। इसे बेंजोकेन (Benzocaine) कहा जाता है, जो पुरुषों को चरम सीमा में देरी करने में मदद करता है। इन कंडोम का उपयोग जन्म नियंत्रण की विधि और गर्भावस्था, एचआईवी या यौन संक्रमित संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा उपाय के रूप में किया जा सकता है।
(और पढ़े – एचआईवी एड्स से जुड़े मिथक और तथ्य…)

लैम्‍बस्क्नि कंडोम – Lambskin Condoms in Hindi

जैसा कि नाम से पता चलता है कि यह भेड़ की आंतों की झिल्‍ली से बनाया जाता है और माना जाता है कि लेटेक्‍स कंडोम और पॉलीयूरेथेन कंडोम (latex and polyurethane condoms) की अपेक्षा यह अधिक प्राकृतिक सुख का अनुभव कराता है। हालांकि वे गर्भावस्‍था को रोकने में सक्षम हैं, लेंकिन एसटीडी को नहीं। क्‍योंकि भेड़ की आंतों में छोटे छिद्र होते हैं जो संक्रमण को रोकने में सक्षम नहीं होते हैं। यह वायरस को रोकने में लेटेक्‍स जैसे प्रभावी नहीं होते हैं।
(और पढ़े – महिला को गर्भवती होने में कितना समय लगता है…)

पतले कंडोम – Thin Condoms in Hindi

पतले कंडोम - Thin Condoms in Hindi
अधिकांश जोड़े कंडोम के साथ यौन संबंध बनाने पर संतुष्टि में कमी के बारे में शिकायत करते हैं, लेंकिन ड्यूरेक्‍स पतला कंडोम इस धारणा को बदल सकता है। वे सुरक्षा और संतुष्टि का वादा करते हैं। सभी ड्यूरेक्‍स कंडोम इलेक्‍ट्रॉनिक रूप से परीक्षण किए जाते हैं। ये कंडोम मानक ड्यूरेक्‍स कंडोम की तुलना में कम से कम 20 प्रतिशत पतले होते हैं। यदि आप इनका उपयोग करते है, तो सेक्‍स करते समय अधिक उत्‍तेजना महसूस कर सकते हैं। आप अपने यौन संतुष्टि को प्राप्‍त करने के लिए इस प्रकार के कंडोम का उपयोग करें, यह आपके आनंद को बढ़ाने के लिए ही बनाया गया है।
(और पढ़े – बिना गोली और कंडोम के प्रेगनेंसी रोकने और गर्भधारण से बचने के उपाय…)

रिब्‍ड कंडोम – Ribbed Condoms in Hindi

रिब्‍ड कंडोम सेक्‍स तीव्रता को बढ़ाने के लिए अलग-अलग बनावट प्रदान करते हैं। ड्यूरेक्‍स में विभिन्‍न बिंदुओं और रिब्स के साथ कंडोम की एक श्रृंखला है। यह अतिरिक्‍त उत्‍तेजना को बढ़ाने में सहायक होते हैं। ये निशान या उभार दोनों भागीदारों की उत्‍तेजना को बढ़ाते हैं।
(और पढ़े – महिलाओं की सेक्‍सुअलिटी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य…)

कंडोम वाइब्रेटिंग – Vibrating condoms in Hindi

कंडोम के छल्‍ले कंपन लाते हैं लेंकिन वे कंडोम नहीं होते हैं। आप अपने यौन उत्‍तेजना को बढ़ाने के लिए कंडोम के साथ इनका उपयोग कर सकते हैं। इनका उपयोग करने से आपके सेक्‍स टाइम में वृद्धि हो सकती है।
(और पढ़े – चरम सुख (ऑर्गेज्म) क्या होता है, पाने के तरीके और फायदे…)

अतिरिक्‍त सुरक्षा वाले कंडोम – Extra Safe condoms in Hindi

यदि अतिरिक्‍त सुरक्षा आपके लिए सबसे महत्‍वपूर्ण मुद्दा है, तो आप थोड़ा मोटा कंडोम चुन सकते हैं जो अधिकतम आनंद के लिए अच्‍छी तरह से चिकनाई युक्‍त होता है। मोटा कंडोम पहनने में भी आसान होता है, और सेक्‍स के दौरान इसके फटने की संभावना भी कम होती है। आप इस प्रकार के कंडोम का उपयोग कर यौन सुख की प्राप्ति बिना किसी ड़र के प्राप्‍त कर सकते हैं।
(और पढ़े – पुल आउट मेथड अनचाहे गर्भ से बचने का प्राकृतिक तरीका…)

इन्हेंसड परफॉरमेंस कंडोम – Enhanced performance in Hindi

इन्हेंसड परफॉरमेंस कंडोम - Enhanced performance in Hindi
प्रदर्शन-बढ़ाने वाले कंडोम असली गेम चेंजर्स होते हैं। वे आपको एक साथ संभोग सुख या क्‍लाइमेक्‍स में देरी करने में मदद करते हैं। अपने साथी के साथ संभोग करने के लिए ड्यूरेक्‍स म्‍यूचुअल क्‍लाइमेक्‍स कंडोम का उपयोग करें। उनकी धारीयों और‍ बिंदूओं को आपकी उत्‍तेजना को बढ़ाने के लिए बनाया जाता है। इस प्रकार दोनों भागीदारों को एक दूसरे का आनंद लेने के लिए पर्याप्‍त समय मिलता है।
(और पढ़े – सेक्स टॉय क्या होते हैं फायदे और नुकसान…)

कंडोम और शुक्राणुनाशक – Spermicidal in Hindi

शुक्राणुनाशक (Spermicidal), एक रासायनिक पदार्थ होता है जो शुक्राणुओं को नष्‍ट कर देता है। यह कई रूपों जैसे जेली, क्रीम आदि में पाया जाता है और अक्‍सर एक रोधक के रूप में कंडोम के साथ उपयोग किया जाता है। ऐसा इसलिये किया जाता है कि यौन संबंध बनाते वक्‍त यदि दुर्भाग्‍य से कंडोम फट भी जाए तो ये रासायनिक गुण शुक्राणुओं को योनि में प्रवेश करने से पहले ही नष्‍ट कर सके। यदि आपको गर्भावस्‍था से बचना है तो इस प्रकार के कंडोम आपकी हर प्रकार की शंका को दूर कर सकते हैं।
(और पढ़े – सेफ सेक्स पोजीशन जिन्हें करने से नहीं होता गर्भाधारण का खतरा…)

कंडोम और चिकनाई – Lubricated in Hindi

चिकनाहट न केवल अधिक आरामदाय यौन संबंध बनाने में मदद करता है बल्कि यह कंडोम को इस दौरान किसी भी प्रकार की क्षति जैसे कि फटना या सिकुड़न आना जैसी संभावनाओं को भी कम करता है। योनि का सूखापन घर्षण का कारण बन सकता है। यदि आप अन्‍य स्‍नेहक का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं तो सावधानी रखें, क्‍योंकि सभी लुब्रिकेंट कंडोम के अनुकूल नहीं होते हैं। बेबी आयल या नारियल तेल आदि कंडोम को क्षति पहुंचा सकते हैं। इसलिए कंडोम का उपयोग करते समय अन्‍य किसी भी प्रकार के स्‍नेहक का उपयोग नहीं करना चाहिए।
Previous
Next Post »