नीम फेस पैक के फायदे, कैसे बनायें और लगाने का तरीका – Neem Face Pack Uses and Benefits In Hindi

नीम फेस पैक के फायदे, कैसे बनायें और लगाने का तरीका – Neem Face Pack Uses and Benefits In Hindi

नीम फेस पैक के फायदे, कैसे बनायें और लगाने का तरीका – Neem Face Pack Uses and Benefits In Hindi
नीम फेस पैक के फायदे, कैसे बनायें और लगाने का तरीका – Neem Face Pack Uses and Benefits In Hindi
नीम फेस पैक के फायदे और घरेलू उपचार, यह सुनने में बहुत ही सामान्‍य लगता है क्‍योंकि आप सभी को पता है कि नीम में बहुत से पोषक तत्‍व होते हैं जो हमारी त्‍वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन यह भी आर्श्‍चय की बात है कि आपको नीम फेस पैक के बारे में सिर्फ इतना ही पता है। क्‍या आपने कभी नीम फेस पैक (Neem face pack) का उपयोग किया है। क्‍या आपको पता है कि नीम फेस पैक कैसे लगाते हैं। क्‍या आपको पता है कि नीम फेस पैक का उपयोग किन त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं (Skin problems) के लिए फायदेमंद है।
ऐसी ही बहुत सी नीम फेस पैक से संबंधित जानकारी आज हम आपके लिए लाए हैं जिनका उपयोग कर आप अपनी त्‍वचा की लगभग सभी समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं। आइए जाने नीम फेस पैक के फायदे और उपयोग के बारे में कुछ अन्‍य रोचक जानकारीयां।
1. नीम का फेस पैक इन हिंदी – Neem Ka Face Pack in Hindi
2. नीम फेस पैक के फायदे – Neem Face Pack Ke Fayde in Hindi
  • नीम फेस पैक फॉर ग्‍लोइंग स्किन – Neem Face Pack For Glowing Skin in Hindi
  • नीम फेस पैक के फायदे तैलीय त्‍वचा के लिए – Neem Face Pack for oily skin in Hindi
  • नीम फेस पैक फॉर फेयर स्किन – Neem Face Pack For Fair Skin in Hindi
  • नीम फेस पैक फॉर पिम्‍पल्‍स – Neem Face Pack For Pimples in Hindi
  • नीम का पेस्ट फॉर डार्क स्‍पॉट्स – Neem Face Pack For Dark Spots in Hindi
  • चेहरे पर नीम के पत्ते लगाने के फायदे – Neem Face Pack Ke Fayde Chehre Ke Liye in Hindi
  • नीम फेस पैक बेनिफिट्स फॉर स्किन – Neem Face Pack Benefits For Skin in Hindi
  • नीम फेस पैक के फायदे त्‍वचा संक्रमण से बचने के लिए – Neem Face Pack For Skin Infection in Hindi
  • नीम फेस पैक का उपयोग चेहरा साफ करने के लिए – Neem Face Pack For Face Cleaning in Hindi
  • नीम फेस पैक के फायदे शुष्‍क त्‍वचा के लिए – Neem Face Pack For Dry Skin in Hindi
  • नीम फेस पैक का उपयोग साफ त्‍वचा के लिए – Neem Face Pack for Clear Skin in Hindi
3. नीम फेस पैक कैसे लगाये – Neem Face Pack Kaise Lagaye in Hindi
4. नीम फेस पैक साइड इफेक्ट्स – Neem Face Pack Side Effects in Hindi

नीम का फेस पैक इन हिंदी – Neem Ka Face Pack in Hindi

अपने असाधारण और स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक (Health booster) गुणों के कारण सबसे पुरानी जड़ी-बूटीयों में से एक है नीम। यह एक ऐसा चमत्‍कारिक पेड़ है जिसके सभी हिस्‍सों में औषधीय गुण होते हैं जो विभिन्‍न प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में मदद करते है। लेकिन नीम की पत्तियों में सबसे ज्‍यादा पोषक तत्‍व (Nutrients) मौजूद होते हैं जो त्‍वचा संबंधी सभी समस्‍याओं को दूर करने के लिए उपयोग किये जाते हैं।
नीम का पेस्ट नींम की पत्तियों (Neem leaves) को पीस कर तैयार किया जाता है। लेकिन इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए इसमें बहुत से खाद्य पदार्थ और विभिन्‍न प्रकार की जड़ी-बूटियों (Herbs) को भी मिलाया जा सकता है। इस प्रकार आप अपनी त्‍वचा को सुंंदर और निरोगी बनाने के लिए नीम फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं।

नीम फेस पैक के फायदे – Neem Face Pack Ke Fayde in Hindi

आप अपने चेहरे को सुंदर और बेदाग बनाने के लिए नीम फेस पैक का उपयोग कर सकते है। नीम की पत्तियों में जीवाणुरोधी, एंटीफंगल, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो आपके चेहरे पर आने वाले मुंहासें (Acne), काले धब्‍बे, निशान, त्‍वचा संक्रमण आदि का इलाज करते हैं। कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है की नीम फेस पैक और नीम तेल का उपयोग करने से यह त्‍वचा की झुर्रियों, सूखापन आदि का भी उपचार कर सकता है। आइए जाने नीम फेस पैक के फायदे और घरेलू उपचार क्‍या हैं।
  1. नीम फेस पैक फॉर ग्‍लोइंग स्किन – Neem Face Pack For Glowing Skin in Hindi
  2. नीम फेस पैक के फायदे तैलीय त्‍वचा के लिए – Neem Face Pack for oily skin in Hindi
  3. नीम फेस पैक फॉर फेयर स्किन – Neem Face Pack For Fair Skin in Hindi
  4. नीम फेस पैक फॉर पिम्‍पल्‍स – Neem Face Pack For Pimples in Hindi
  5. नीम का पेस्ट फॉर डार्क स्‍पॉट्स – Neem Face Pack For Dark Spots in Hindi
  6. चेहरे पर नीम के पत्ते लगाने के फायदे – Neem Face Pack Ke Fayde Chehre Ke Liye in Hindi
  7. नीम फेस पैक बेनिफिट्स फॉर स्किन – Neem Face Pack Benefits For Skin in Hindi
  8. नीम फेस पैक के फायदे त्‍वचा संक्रमण से बचने के लिए – Neem Face Pack For Skin Infection in Hindi
  9. नीम फेस पैक का उपयोग चेहरा साफ करने के लिए – Neem Face Pack For Face Cleaning in Hindi
  10. नीम फेस पैक के फायदे शुष्‍क त्‍वचा के लिए – Neem Face Pack For Dry Skin in Hindi
  11. नीम फेस पैक का उपयोग साफ त्‍वचा के लिए – Neem Face Pack for Clear Skin in Hindi
( और पढ़ें – नीम जूस के फायदे और नुकसान )

नीम फेस पैक फॉर ग्‍लोइंग स्किन – Neem Face Pack For Glowing Skin in Hindi

आपकी त्‍वचा को कोमल, सुन्दर और चमकदार बनाने के लिए आप नीम फेस पैक के साथ मुल्‍तानी मिट्टी (Fuller’s Earth) का उपयोग कर सकते हैं। मुल्‍तानी मिट्टी आपके चेहरे से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करती है। आप अपने नीम फेस पैक को अधिक प्रभावी बनाने के लिए शहद और तुलसी के पत्‍तों को भी मिला सकते हैं। ये सभी जड़ी बूटियां आपके चेहरे को चमकदार बनाने के साथ-साथ आपकी त्‍वचा में मौजूद बैक्‍टीरिया (Bacteria) को नष्‍ट करने में मदद करती है। आप इस फेस पैक को बनाने के लिए ½ कप मुल्‍तानी मिट्टी, 1 बड़ा चम्‍म्‍च शहद, 5-7 तुलसी के पत्‍ते और 5-8 नीम के पत्‍तों का उपयोग कर सकते हैं।
ग्‍लोइंग स्किन के लिए नीम फेस पैक कैसे बनाये: नीम के पत्‍ते और तुलसी के पत्‍तों का पेस्‍ट बनाएं और इसमें शहद और मुल्‍तानी मिट्टी (Honey and Multani soil) को डालकर अच्‍छी तरह से मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गले में लगाएं और 30 मिनिट के बाद रगड़ते हुए (scrubbing) अपने चेहरे को धो लें।
( और पढ़ें – तुलसी की चाय के फायदे और नुकसान)

नीम फेस पैक के फायदे तैलीय त्‍वचा के लिए – Neem Face Pack for oily skin in Hindi

आप अपनी त्‍वचा को नीम फेस पैक का उपयोग कर सुंदर और निरोगी (Beautiful and healthy) बना सकते हैं। इसके लिए आप नीम फेस पैक के साथ हल्‍दी का उपयोग करें। जब आप सुपर पावर हल्‍दी (turmeric) के साथ नीम के औषधीय गुणों को मिलाते हैं तो यह आपकी त्‍वचा के लिए बहुत ही प्रभावकारी मिश्रण होता है। आप अपके चेहरे पर मुंहासे आने का एक प्रमुख कारण आपकी तैलीय त्‍वचा (oily skin) होती है। आप अपनी तैलीय त्‍वचा के लिए नीम फेस पैक का उपयोग किया जा सकता है।
तैलीय त्‍वचा के लिए नीम फेस पैक कैसे बनाये: नीम फेस पैक बनाने के लिए आप नीम की ताजा पत्तियों को तोड़कर इसका पेस्‍ट बनाएं और इसमें 3-4 चुटकी हल्‍दी पाउडर मिलाएं। यदि आपका पेस्‍ट गाढ़ा हो तो इसे पतला करने के लिए आप इसमें पानी की कुछ बूंदे मिला सकते हैं। अपना चेहरा साफ पानी से धोने के बाद इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनिट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह आपके चेहरे पर उपस्थित अतिरिक्‍त तेल को हटाने और मुंहासों को दूर करने में मदद करता है।

नीम फेस पैक फॉर फेयर स्किन – Neem Face Pack For Fair Skin in Hindi

आप अपनी त्‍वचा को गोरा (Skin whitening) बनाने के लिए नीम फेस पैक का उपयोग करें, यह आपकी त्‍वचा को गोरा होने से रोकने वाले सभी कारकों का इलाज करने में मदद कर सकता है। नीम फेस पैक को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप इसमें पपीता को मिला सकते हैं। क्‍योंकि पपीता भी आपके चेहरे में उपस्थित काले धब्‍बों (Black spots) और निशानों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।
चेहरे को गोरा बनाने के लिए नीम फेस पैक (Face mask) तैयार करने के लिए आपको नीम की पत्तियां और आधा कप पके हुए पपीता की आवश्‍यकता होती है। आप नीम की पत्तियां और पपीता के टुकड़ों को मिलाकर इनका पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को आप अपनी त्‍वचा में लगाएं और अपने चेहरे की मालिश करें। कुछ देर के लिए इस फेस पैक को सूखने दें और फिर साफ पानी से अपना चेहरा साफ कर लें। यह त्‍वचा को गोरा बनाने का सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय हो सकता है।

नीम फेस पैक फॉर पिम्‍पल्‍स – Neem Face Pack For Pimples in Hindi

आप अपने चेहरे के जिद्दी मुंहासों को दूर करने के लिए नीम फेस पैक के साथ ककड़ी का उपयोग कर सकते हैं। आप नीम के फायदे जानते हैं लेकिन ककड़ी के फायदे भी त्‍वचा के लिए बहुत अधिक होते हैं। ककड़ी आपकी त्‍वचा पर शीतलन प्रभाव डालती है। नीम के पत्‍ते और इसमें मौजूद एंटीबैक्‍टीरियल प्रभाव आपके मुंहासों का उपचार करने में मदद करते हैं, और भविष्‍य में मुँहासे (Acne) होने की संभावना को भी कम करते हैं।
पिम्‍पल्‍स दूर करने के लिए नीम का पेस्ट कैसे बनाये: ककड़ी और नीम फेस पैक बनाने के लिए आपको ½ कप ककड़ी की लुग्‍दी (Cucumber pulp), 1 चम्‍मच नीम के पत्‍तों का पेस्‍ट और यदि उपलब्‍ध हो तो 1 चम्‍मच आर्गन तेल(Argan oil) की आवश्‍यकता होती है। आप एक कटोरी में नीम का पेस्‍ट और ककड़ी को अच्‍छी तरह से मिलाएं और इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने के बाद हल्‍की मालिश (Light massage) करें 30 मिनिट के बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। यह आपके चेहरे पर आने वाले पिम्‍पल्‍स का उपचार कर सकता है। आप इस विधि को प्रतिदिन उपयोग कर सकते हैं।

नीम का पेस्ट फॉर डार्क स्‍पॉट्स – Neem Face Pack For Dark Spots in Hindi

आप अपने चेहरे से मुंहासों के दाग और धब्‍बों का हटाने के लिए नीम फेस पैक के साथ दही का उपयोग कर सकते हैं। विशेष रूप से दही और नीम फेस पैक का उपयोग गर्मीयों के समय आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इस फेस पैक का उपयोग करने से आपके चेहरे में ठंडक और मुंहासों की सूजन को कम किया जा सकता है। यह आपके चेहरे की मृ‍त कोशिकाओं को हटाने और नई कोशिकाओं को पोषण दिलाने में भी मदद करता है। नीम फेस पैक में दही का उपयोग चेहरे के दाग, धब्‍बे जैसी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है आपकी त्‍वचा के रंग को भी निखारता है। इसके साथ ही यह आपकी त्‍वचा के चकते को भी कम कर सकता है।
डार्क स्‍पॉट्स हटाने के लिए नीम का पेस्ट कैसे बनाये: दही युक्‍त नीम फेस पैक बनाने के लिए आपको 1 बड़ा चम्‍मच नीम पेस्‍ट और 2 बड़े चम्‍मच दही (yogurt) की आवश्‍यकता होती है। आप नीम की पत्‍ती के पेस्‍ट में दही को अच्‍छी तरह से मिलाएं और अपने चेहरे और गर्दन में लगाएं। इस पेस्‍ट को लगाने के बाद इसे सूखने दें और फिर ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें।

चेहरे पर नीम के पत्ते लगाने के फायदे – Neem Face Pack Ke Fayde Chehre Ke Liye in Hindi

अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए नीम फेस पैक का उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है। नीम फेस पैक को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप इसमें गुलाब जल और चंदन को मिला सकते हैं। नीम की शक्ति, चंदन पाउडर और गुलाब जल का मिश्रण आपके चेहरे को सुंदर बनाने में बहुत ही लाभकारी होता है। इसके लिए आप नीम की पत्तियों का पेस्‍ट बनाकर इसमें चंदन पाउडर और गुलाब जल की थोड़ी सी मात्रा मिलाएं और इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर लगाने के 20 मिनिट बाद इस फेस पैक को साफ पानी (Clean water) से धो लें। यह फेस पैक आपकी त्‍वचा के सभी प्रकार की समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है।

नीम फेस पैक बेनिफिट्स फॉर स्किन – Neem Face Pack Benefits For Skin in Hindi

आप अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य, गोरा और चमकदार (Blonde and shiny) बनाने के नीम के औषधीय गुणों का उपयोग नीम फेस पैक के माध्‍यम से प्राप्‍त कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीम की पत्तियों का पेस्‍ट, दही और चने का बेसन आदि का उपयोग कर सकते हैं। ये सारे पदार्थ आपकी त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। बेसन (Gram Flour) आपकी त्‍वचा से मृत कोशिकाओं को दूर करने और त्‍वचा छिद्रो को साफ करने में मदद करता है। नीम आपकी त्‍वचा में मौजूद सभी प्रकार के रोगाणुओं को नष्‍ट करता है जो आपकी त्‍वचा समस्‍याओं का प्रमुख कारण होते हैं।
मुंहासों के दाग और अन्‍य त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने के लिए आपको 1 बड़ा चम्‍मच नीम की पत्तियों का पेस्‍ट, 1 बड़ा चम्‍मच बेसन, 1 चम्‍मच दही और अवश्‍यकतानुसार थोड़ा सा पानी चाहिए। एक कटोरी में इन सभी को अच्‍छी तरह से मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट (Thick paste) बनाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने के बाद साफ पानी से धो लें। यह आपकी त्‍वचा को सुंदर और स्वस्थ (Beautiful and healthy) बनाने में मदद करता है।

नीम फेस पैक के फायदे त्‍वचा संक्रमण से बचने के लिए – Neem Face Pack For Skin Infection in Hindi

संक्रमण (Infection) के कारण आपकी त्‍वचा में विभिन्‍न प्रकार की समस्‍याएं हो सकती हैं। मुंहासे भी आपकी त्‍वचा में संक्रमण के कारण ही आते हैं। आप एक्जिमा और सोरायसिस जैसी त्‍वचा समस्‍याओं के लिए भी नीम फेस पैक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आप अपनी त्‍वचा से संक्रमण को दूर करने के लिए नीम फेस पैक में अन्‍य औषधीय उत्‍पाद जैसे लहसुन और नारियल तेल आदि का भी उपयोग कर सकते हैं और एक प्रभावी फेस पैक बना सकते हैं।
नीम का पेस्ट कैसे बनाये: इसके लिए आपको 6-8 नीम के पत्‍ते, 2-3 लहसुन की कलीयां और 1 बड़ा चम्‍मच नारियल तेल बिना रिफाइंड किया हुआ (unrefined) आदि की आवश्‍यकता होती है। इनका उपयोग कर नीम फेस पैक बनाने के लिए आप नीम की पत्तियों को उबालें और इसका पेस्‍ट बनाएं। लहसुन का पेस्‍ट (garlic paste) और नारियल तेल को गर्म करके नीम के पेस्‍ट में मिलाएं। इन सभी को अच्‍छी तरह से मिलाने के बाद आप इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। यह आपकी त्‍वचा संबंधी सभी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है।

नीम फेस पैक का उपयोग चेहरा साफ करने के लिए – Neem Face Pack For Face Cleaning in Hindi

आपकी तैलीय त्‍वचा (oily skin) मुंहासों के लिए जिम्‍मेदार होती है। आपके चेहरे पर आने वाले प्राकृतिक तेल त्‍वचा में मौजूद बैक्‍टीरिया को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। यदि आपको मुंहासों से बचना है तो पहले अपनी तेलीय त्‍वचा का उपचार करना होगा। इसके लिए आप नीम और चंदन के औषधीय गुणों का उपयोग कर सकते हैं। नीम और चंदन में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी (Anti-inflammatory) गुण मुंहासों की सूजन और लालिमा को कम करते हैं और इनके जीवाणुरोधी गुण हानिकारक बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने में सहायक होते हैं। इस तरह से आप अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य, फ्रेस और मुंहासे रहित बना सकते हैं।
चेहरा साफ करने के लिए नीम का पेस्ट कैसे बनाये: इस फेस पैक को बनाने के लिए नीम के पत्‍ते, चंदन और ककड़ी की आवश्‍यकता होती है। आप इन तीनों को मिलाकर पेस्‍ट तैयार करें और इस पेस्‍ट को 30 मिनिट के लिए फ्रिज में ठंड़ा होने के लिए रख दें। 30 मिनिट के बाद आप इस पेस्‍ट को अपने चेहरे और गर्दन में लगाएं और 20 मिनिट के बाद इसे ठंडे पानी (Cold water) से धो लें। यह फेस पैक आपकी सभी प्रकार की त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है।
(और पढ़ें –चमकती स्किन के लिए शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स)

नीम फेस पैक के फायदे शुष्‍क त्‍वचा के लिए – Neem Face Pack For Dry Skin in Hindi

क्‍या आप जानते हैं कि आपकी त्‍वचा की अधिकांश समसयाएं शुष्‍क त्‍वचा (dry skin) के कारण होती हैं। आप शुष्‍क त्‍वचा की समस्‍या से बचने के लिए नीम फेस पैक के साथ हल्‍दी का उपयोग कर सकते हैं। शुष्‍क त्‍वचा के लिए नीम पाउडर और हल्‍दी के पेस्‍ट में आप थोड़ी सी फेंटी हुई मलाई (whipped cream) का भी उपयोग कर सकते हैं। इन तीनों का अच्‍छी तरह से पेस्‍ट बनाने के बाद आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं 20 मिनिट के बाद किसी फोम की सहायता से हल्‍की सफाई करने के बाद ठंडे पानी से धो लें। यह फेस पैक आपकी त्‍वचा की शुष्‍कता को दूर करने के साथ ही आपके चेहरे में चमक लाता है।

नीम फेस पैक का उपयोग साफ त्‍वचा के लिए – Neem Face Pack for Clear Skin in Hindi

इस फेस पैक की सहायता से आप अपने चेहरे की त्‍वचा में मौजूद अतिरिक्‍त तेल, गंदगी और अशुद्धियों को दूर कर सकते हैं। जिससे आपकी त्‍वचा का रंग साफ, स्‍पष्‍ट और चमकदार बनती है। आप नीम फेस पैक बनाने के लिए 2 छोटे चम्‍मच ऐलोवेरा जेल और 1 छोटा चम्‍मच नीम की पत्तियों के पेस्‍ट को अच्‍छी तरह से मिलाएं। आप अपने चेहरे को पहले गुलाब जल से साफ करें और फिर इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। फेस पैक के पूरी तरह से सूखजाने के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। यह आपके चेहरे में मौजूद सभी प्रकार की अशुद्धियों और बैक्‍टीरिया (Impurities and bacteria) आदि को दूर करने में उपयोगी होता है।
(और पढ़ें –गर्म पानी से नहाना सही या ठंडे पानी से)

नीम फेस पैक कैसे लगाये – Neem Face Pack Kaise Lagaye in Hindi

आप अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए नीम फेस पैक का उपयोग आसानी से कर सकते हैं। लेकिन नीम फेस लगाने से पहले कुछ सावधानियां जरूरी हैं। आप नीम फेस बनाने के लिए ताजा नीम की पत्तियों का उपयोग करें और इन्‍हें अच्‍छी तरह से पेस्‍ट बना लें। इस फेस पैक को लगाने से पहले आप अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें फिर फेस पैक का उपयोग अपने चेहरे पर करें। फेस पैक को चेहरे पर लगाने के बाद इसे सूखने दें और अवश्‍यकता अनुसार यदि जरूरत हो इसे स्‍कर्ब करें और पानी से धो लें। फेस पैक को अच्‍छी तरह से साफ करने के बाद आप अपने चेहरे पर कोई भी माइस्‍चराइजर क्रीम या टोनर का उपयोग करें। आप अपने चेहरे पर नीम फेस पैक को नियमित रूप से लगाएं। यह आपके चेहरे को स्‍वस्‍थ्‍य और सुदंर बनाने के लिए उपयोगी होता है।

नीम फेस पैक साइड इफेक्ट्स – Neem Face Pack Side Effects in Hindi

आप अपने चेहरे की सभी प्रकार की समस्‍याओं को दूर करने के लिए नीम फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं जो कि आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन नीम फेस पैक का उपयोग करते समय आपको कुछ विशेष सावधानियां रखने की जरूरत है। यदि आप सावधानी से नीम फेस पैक का इस्‍तेमाल नहीं करते हैं तो यह आपके लिए कुछ दुष्‍प्रभाव (Side effects) भी छोड़ सकती है। आइए जाने ये सावधानियां क्‍या हैं।
  • औषधीय गुण होने के बावजूद नीम फेस पैक का उपयोग कम मात्रा में करना चाहिए।
  • नीम फेस पैक का उपयोग अपने चेहरे पर करने से पहले अपने हाथ या पैर की त्‍वचा के छोटे से हिस्‍से में उपयोग कर इसका परिक्षण करने के बाद ही उपयोग करें।
  • नीम के साथ मिलाए जाने वाली अन्‍य जड़ी बूटियों और अन्‍य खाद्य पदार्थों की निश्चित मात्रा मिलाएं।
  • आपके चेहरे की त्‍वचा बहुत ही संवेदनशील (Sensitive) होती है, इसलिए यदि फेस पैक का उपयोग करने पर आपको किसी प्रकार की जलन या समस्‍या हो तो फेस पैक का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • किसी भी प्रकार के दुष्‍प्रभाव दिखाई देने पर अपने डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए।
Previous
Next Post »