home remedies for cough

Home remedies for cough


आम तौर पर, खांसी पूरी तरह से सामान्य है। खांसी आपके गले को कफ और अन्य परेशानियों से दूर रखने में मदद कर सकती है। हालांकि, निरंतर खांसी भी कई स्थितियों का लक्षण हो सकती है, जैसे एलर्जी, वायरल संक्रमण, या जीवाणु संक्रमण।

कभी-कभी खांसी आपके फेफड़ों से संबंधित किसी भी चीज के कारण नहीं होती है। गैस्ट्रोसोफेजियल रीफ्लक्स बीमारी (जीईआरडी) भी खांसी का कारण बन सकती है।

आप कई ओवर-द-काउंटर दवाओं के साथ ठंड, एलर्जी, और साइनस संक्रमण के कारण खांसी का इलाज कर सकते हैं। जीवाणु संक्रमण के लिए एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता होगी। हालांकि, उन लोगों के लिए जो रसायनों से बचना पसंद करते हैं, हमने कुछ घरेलू उपचार सूचीबद्ध किए हैं जो मदद कर सकते हैं।

1. Honey

home remedies for cough

home remedies for cough

हनी एक गले के गले के लिए एक समय-सम्मानित उपाय है। एक अध्ययन के मुताबिक, यह खांसी से अधिक प्रभावी ढंग से खांसी से छुटकारा पा सकता है जिसमें एक खांसी suppressant dextromethorphan (डीएम) शामिल है।

आप हर्बल चाय या गर्म पानी और नींबू के साथ 2 चम्मच शहद मिलाकर घर पर अपना स्वयं का उपाय बना सकते हैं। शहद सुखदायक करता है, जबकि नींबू का रस भीड़ के साथ मदद कर सकता है। आप चम्मच से शहद भी खा सकते हैं या इसे एक स्नैक्स के लिए रोटी पर फैला सकते हैं।
home remedies for cough

home remedies for cough


2. Probiotics

home remedies for cough

home remedies for cough

प्रोबायोटिक्स सूक्ष्मजीव हैं जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं। जबकि वे सीधे खांसी से राहत नहीं देते हैं, वे आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल फ्लोरा को संतुलित करने में मदद करते हैं। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल फ्लोरा बैक्टीरिया है जो आपकी आंतों में रहता है।

यह संतुलन पूरे शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली समारोह का समर्थन कर सकता है। साक्ष्य यह भी बताते हैं कि डेयरी में जीवाणु लैक्टोबैसिलस, ठंड या फ्लू की संभावना को कम कर सकता है और पराग जैसे कुछ एलर्जेंस की संवेदनशीलता को कम कर सकता है।

फोर्टिफाइड दूध लैक्टोबैसिलस का एक बड़ा स्रोत है। हालांकि, आपको सावधान रहना चाहिए, क्योंकि डेयरी कठोर हो सकता है। आप अधिकांश स्वास्थ्य खाद्य भंडार और दवा भंडारों पर प्रोबियोटिक सप्लीमेंट भी खरीद सकते हैं। प्रत्येक पूरक निर्माता के पास दैनिक दैनिक अनुशंसित अंतर हो सकते हैं। प्रोबायोटिक्स को कुछ दही प्रकारों में भी जोड़ा जाता है और मिसो सूप और खट्टे की रोटी में मौजूद होते हैं।

3. Bromelain

home remedies for cough

home remedies for cough

आप आम तौर पर अनानास के रूप में अनानास के बारे में नहीं सोचते हैं, लेकिन शायद ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने कभी ब्रोमेलेन के बारे में नहीं सुना है। इस बात का सबूत है कि ब्रोमेलेन - केवल एंजाइम स्टेम और अनानस के फल में पाया जाता है - खांसी को दबाने में मदद कर सकता है और साथ ही आपके गले में श्लेष्म को ढीला कर सकता है। अनानास और ब्रोमेलेन के सबसे अधिक लाभों का आनंद लेने के लिए, अनानास का एक टुकड़ा खाएं या दिन में तीन बार ताजा अनानास के रस के 3.5 औंस पीएं।

यह भी दावा है कि यह साइनसिसिटिस और एलर्जी आधारित साइनस मुद्दों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है, जो खांसी और श्लेष्म में योगदान दे सकता है। हालांकि, इसका समर्थन करने के लिए अपर्याप्त सबूत हैं। कभी-कभी सूजन और सूजन का इलाज करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

ब्रोमेलेन की खुराक उन बच्चों या वयस्कों द्वारा नहीं की जानी चाहिए जो रक्त पतले लेते हैं। इसके अलावा, ब्रोमेलेन का उपयोग करके सावधान रहें यदि आप एंटीबायोटिक्स जैसे एंटीबायोटिक दवाओं पर भी हैं, क्योंकि यह एंटीबायोटिक के अवशोषण को बढ़ा सकता है। नई या अपरिचित खुराक लेने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से बात करें।

4. Peppermint

home remedies for cough

home remedies for cough

पेपरमिंट पत्तियां उनके उपचार गुणों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। पेपरमिंट में मेन्थॉल गले को सूखता है और श्लेष्म को तोड़ने में मदद करता है, जो एक decongestant के रूप में कार्य करता है। आप पेपरमिंट चाय पीकर या भाप स्नान से पेपरमिंट वाष्पों को सांस लेकर लाभ उठा सकते हैं। भाप स्नान करने के लिए, गर्म पानी के हर 150 मिलीलीटर के लिए पेपरमिंट तेल की 3 या 4 बूंदें जोड़ें। अपने सिर पर एक तौलिया डालें, और पानी से सीधे गहरी सांस लें।
home remedies for cough

home remedies for cough



5. Marshmallow
मार्शमलो अल्थिया ऑफिसिनलिस से बना है, जो एक बारहमासी है जो गर्मियों में फूलों से बना है। जड़ी बूटी की पत्तियां और जड़ों का उपयोग प्राचीन काल से गले में दर्द और खांसी को दबाने के लिए किया जाता है। इन दावों का समर्थन करने के लिए कोई अच्छी तरह से नियंत्रित अध्ययन नहीं है, लेकिन जड़ी बूटी को आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है।
home remedies for cough

home remedies for cough


मार्शमलो जड़ी बूटी में श्लेष्म होता है, जो गले को कोट करता है और जलन पैदा करता है।

आज, आप चाय के रूप में या कैप्सूल रूप में मार्शमलो रूट प्राप्त कर सकते हैं। गर्म चाय एक खांसी के लिए सुखद हो सकती है जो एक गले के गले के साथ होती है। बच्चों के लिए मार्शमलो रूट की सिफारिश नहीं की जाती है।


6. Thyme

home remedies for cough

home remedies for cough

कुछ लोगों द्वारा श्वसन बीमारियों के लिए थाइम का उपयोग किया जाता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि आइवी के साथ मिश्रित थाइम पत्तियों से निकाला गया सार खांसी के साथ-साथ अल्पावधि ब्रोंकाइटिस से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। पत्तियों में फ्लैवोनोइड्स नामक यौगिक होते हैं जो खांसी में शामिल गले की मांसपेशियों को आराम करते हैं और सूजन को कम करते हैं।
home remedies for cough

home remedies for cough

आप 2 चम्मच कुचल थाइम पत्तियों और उबलते पानी के 1 कप का उपयोग करके घर पर थाइम चाय बना सकते हैं। कप को ढकें, 10 मिनट तक खड़े हो जाओ, और तनाव।

7. Salt and water gargle
home remedies for cough

home remedies for cough

जबकि उपाय अपेक्षाकृत सरल प्रतीत हो सकता है, एक नमक और पानी की गड़बड़ी एक खरोंच वाले गले को शांत करने में मदद कर सकती है जो आपको खांसी का कारण बनती है। 8 औंस गर्म पानी के साथ 1/4 से 1/2 चम्मच नमक मिलाकर जलन से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।
home remedies for cough

home remedies for cough

ध्यान दें कि 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चे गारगलिंग में विशेष रूप से अच्छे नहीं हैं। इस आयु वर्ग के लिए अन्य उपचारों का प्रयास करना सबसे अच्छा है।

How to prevent coughing
खांसी का इलाज करने के तरीके सीखने के अलावा, आप सीखना चाहेंगे कि उन्हें पहले स्थान पर कैसे रोकें। फ्लू के खिलाफ सुरक्षा के लिए, सुनिश्चित करें कि आपको अपना वार्षिक फ्लू शॉट मिलता है, आमतौर पर अक्टूबर में शुरू होता है। आप जो अन्य कदम उठा सकते हैं उनमें शामिल हैं:

  1. बीमार होने वाले अन्य लोगों के संपर्क में आने से बचें। यदि आप जानते हैं कि आप बीमार हैं, तो काम या स्कूल जाने से बचें ताकि आप दूसरों को संक्रमित न करें।
  2. जब भी आपकी खांसी या छींक हो तो अपनी नाक और मुंह को ढकें।
  3. हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ पीएं।
  4. अपने घर, काम या स्कूल के सामान्य क्षेत्रों को अक्सर साफ करें। यह काउंटरटॉप्स, खिलौने या मोबाइल फोन के लिए विशेष रूप से सच है।
  5. अपने हाथों को अक्सर धोएं, खासतौर पर खांसी खाने, खाने, बाथरूम में जाने या बीमार होने वाले किसी के लिए देखभाल करना।
  6. एलर्जी के साथ, आप उन एलर्जी की पहचान करके फ्लेयर-अप को कम कर सकते हैं जो आपको प्रभावित करते हैं और उनसे संपर्क से बचते हैं। आम एलर्जी में पेड़, पराग, धूल के काटने, पशु फर, मोल्ड, और कीड़े शामिल हैं। एलर्जी शॉट भी सहायक होते हैं और एलर्जी के प्रति आपकी संवेदनशीलता को कम कर सकते हैं। अपने डॉक्टर से बात करें कि आपके लिए कौन सी योजना सही है।

home remedies for cough

अपने डॉक्टर को कब कॉल करें
यदि आपकी खांसी सांस लेने की क्षमता को प्रभावित कर रही है या आप खून खांसी कर रहे हैं तो आपातकालीन चिकित्सा उपचार लें। श्वसन पथ संक्रमण में शरीर में दर्द और बुखार शामिल होता है, जबकि एलर्जी नहीं होती है।

यदि आप अपनी खांसी के अलावा निम्नलिखित लक्षणों का अनुभव करते हैं तो अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक को देखें:

ठंड लगना
निर्जलीकरण
101˚ एफ (38˚ सी) से अधिक बुखार
मजाक, या अस्वस्थ होने की एक सामान्य भावना
उत्पादक खांसी जिसमें गंध-गंध, मोटी, हरा- या पीला-रंग वाला कफ है
दुर्बलता 12 अप्रैल, 2016 को फार्म डी के एलन कार्टर द्वारा चिकित्सकीय समीक्षा की गई - जोहरा अशारी और राहेल नल द्वारा लिखित

संबंधित कहानियां
क्या यह एलर्जी या शीत है?
क्या आप इतनी मेहनत कर सकते हैं कि आप उल्टी हो?
क्या मेरे पास एक कीवी एलर्जी है?
क्या एलर्जी आपको थक सकती है?
वायु फ़िल्टर: आपके प्रश्नों का उत्तर

गेहूं के लिए 6 प्राकृतिक उपचार

home remedies for cough


Newest
Previous
Next Post »